You are currently viewing अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें 8 स्टेप्स | How to start your own company 8 steps
Know about How to start your own company 8 steps

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें 8 स्टेप्स | How to start your own company 8 steps

Spread the love
5/5 - (25 votes)

परिचय (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । व्यवसाय शुरू करना कठिन है, और यह विशेष रूप से कठिन हो सकता है यदि आपके पास क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है। हालाँकि, वहाँ कई संसाधन हैं जो आपको अपने नए उद्यम के साथ आरंभ करने में मदद कर सकते हैं –

चाहे वह निवेशकों को ढूंढ रहा हो या कर्मचारियों को काम पर रख रहा हो। इस लेख में हम इस बारे में बात करेंगे कि किसी अन्य कंपनी में कर्मचारी होने से स्वयं उद्यमी बनने के लिए कैसे जाना है!

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें
अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें/परिचय
Contents hide

Elevator Pitch बनाएं (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । एलिवेटर पिच आपके व्यवसाय का एक संक्षिप्त विवरण है, जिसमें उसके मिशन और दर्शक शामिल हैं।

इसकी लंबाई तीन से पांच मिनट होनी चाहिए और इसमें निम्नलिखित तत्व होने चाहिए:

  • आप अपने उत्पाद या सेवा के बारे में भावुक क्यों हैं (या यह कंपनी दूसरों से अलग क्यों है)
  • आपके आदर्श ग्राहक कौन हैं (और वे क्या चाहते हैं)
  • आप कैसे सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग आदि का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, ताकि आप उनसे संपर्क कर सकें और उनसे बातचीत कर सकें

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक व्यवसाय योजना लिखें (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

(अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)
अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें/एक व्यवसाय योजना लिखें

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । एक व्यवसाय योजना एक दस्तावेज है जो यह बताता है कि आप अपनी कंपनी कैसे शुरू करना चाहते हैं। उसमे समाविष्ट हैं:

  • आपके व्यवसाय के लक्ष्य, जिसमें वह क्या करेगा, कौन शामिल होगा और आप कितना पैसा कमाने की उम्मीद करते हैं, शामिल हैं।
  • आप उन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे डाउनटाउन मैनहट्टन में एक नया स्टोर खोलना या एक ऐप लॉन्च करना शामिल करते हैं जो लोगों को महान स्थानीय रेस्तरां खोजने में मदद करता है, तो यह अनुभाग बताएगा कि आप वहां कैसे पहुंचेंगे (उदाहरण के लिए, कर्मचारियों को भर्ती करके)।
  • यहां से प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदमों की रूपरेखा (आपका पहला कदम) जहां हम अभी (वर्तमान स्थिति) अपनी वांछित अंत स्थिति (भविष्य) के माध्यम से हैं। इसका मतलब है कि निवेशकों या निर्माताओं को खोजने से लेकर इन्वेंट्री ऑर्डर करने तक सब कुछ समझाना ताकि जब निवेशक अपनी वार्षिक बैठकों में आएं तो सब कुछ तेज दिखे!

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

धन प्राप्त करें (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का पहला कदम धन प्राप्त करना है। यह एंजेल निवेशकों और उद्यम पूंजीपतियों के माध्यम से किया जा सकता है,

लेकिन यदि आपके पास उन प्रकार के निवेशकों तक पहुंच नहीं है, तो अन्य विकल्प भी हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी कंपनी के लिए सही प्रकार के फंडिंग का पता लगाएं ताकि अंत में यह बहुत महंगा न हो या पर्याप्त लाभदायक न हो।

आपको इस बात के लिए एक अच्छे विचार की आवश्यकता है कि किस तरह का स्टार्टअप उस समय उपलब्ध कौशल और संसाधनों के साथ सबसे अच्छा काम कर सकता है

(जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी पूंजी की तलाश कर रहे हैं)।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि कुछ व्यवसाय अपने निवेशकों को वापस भुगतान करने के लिए पर्याप्त लाभदायक बनने से पहले दूसरों की तुलना में अधिक समय लेते हैं;

इसका मतलब है कि उन्हें लाभप्रदता तक पहुंचने से पहले और अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है-और इसलिए जब तक उनकी वर्तमान निधि समाप्त नहीं हो जाती,

तब तक वे कोई अतिरिक्त वित्तपोषण नहीं कर सकते हैं! ”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक स्थान खोजें (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें
अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें/एक स्थान खोजें

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह है एक स्थान ढूंढना। यह महत्वपूर्ण है कि आप ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, कर्मचारियों और सार्वजनिक परिवहन के करीब हों।

आप भी इतना करीब होना चाहते हैं कि यह आपके प्रतिस्पर्धियों के स्थानों से बहुत दूर न हो। यदि आपके शहर के आसपास के सभी स्थानों को पहले से ही किसी और ने ले लिया है,

तो आपके व्यवसाय के लिए सही जगह खोजना काफी कठिन हो सकता है!

आपके एकाउंटेंट की भी राय होगी कि यह कहाँ स्थित होना चाहिए; यदि उन्हें लगता है कि यह उनके ग्राहकों/ग्राहकों के व्यवसायों (या इसके विपरीत) के लिए पर्याप्त नहीं है, तो वे ना भी कह सकते हैं।

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपनी कंपनी को प्रतिस्पर्धा से अलग करने का तरीका खोजें (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । अगर आप अपनी खुद की कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक प्रतियोगिता से अलग होना है।

नई चीजों को आजमाने से न डरें और असफल होने से न डरें-असफलता वास्तव में आपको उस रास्ते पर ले जा सकती है जहां सफलता संभव हो जाती है! जब यह नीचे आता है।

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपने कर दायित्वों को जानें (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । एक स्टार्टअप संस्थापक के रूप में, आपको अपनी आय पर कर का भुगतान करना होगा।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे सरकार को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि उनके पास कितना पैसा है और वे उस पैसे का उपयोग कहां कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप स्व-रोजगार कर रहे हैं, तो आपको प्रत्येक तिमाही में स्व-रोजगार कर (एसईपी) का भुगतान भी करना होगा।

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

करों की सही गणना करने के लिए (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । अपना व्यवसाय शुरू करने के बाद से प्रत्येक वर्ष के लिए अपने सभी लाभ या हानि को जोड़ें; इससे अंदाजा हो जाएगा कि कंपनी को समय के साथ चलाकर किस तरह का प्रॉफिट या लॉस रेशियो बनाया गया है।

यदि किसी भी वर्ष में कोई लाभ नहीं हुआ, तो बाद में डाउन रोड पर देय एसईपी राशियों की गणना करते समय आय से कोई भी कटौती नहीं की जानी चाहिए – लेकिन फिर भी आगे बढ़ने से पहले सब कुछ एक साथ जोड़ दें!

देखें कि प्रत्येक श्रेणी (जैसे, सेवाओं बनाम सामान) से कितना प्रतिशत आता है, फिर उन दो नंबरों को एक साथ गुणा करें ताकि प्रत्येक अनुभाग को बाद में सड़क पर समान व्यवहार मिले,

यह निर्धारित करते समय कि उनके लिए कितना पैसा चुकाना होगा (यानी ।, अगर पिछले महीने 100k मूल्य का माल बेचा गया था,

लेकिन सेवा शुल्क के रूप में केवल 50k मूल्य का ही बंद किया गया था)।”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक बेहतरीन टीम बनाएं (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । दूसरा कदम एक अच्छी टीम बनाना है। एक मजबूत टीम आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने और इसे और अधिक सफल बनाने में मदद कर सकती है, अगर आपको सब कुछ खुद करना पड़े।

एक महान टीम बनाने का सबसे अच्छा तरीका है इसके लिए सही लोगों को ढूंढना, उन्हें प्रेरित करना, उन्हें खुश और उत्पादक बनाए रखना और उन्हें हर समय कर्मचारियों के रूप में व्यस्त रखना।

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपनी नई कंपनी के लिए एक नेटवर्क और समुदाय बनाएं (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । एक समुदाय बनाने के लिए, आपको उन लोगों को ढूंढकर शुरू करना होगा जो आपके काम में रुचि रखते हैं।

उन लोगों के प्रकार के बारे में सोचें जो आपके नए व्यवसाय का समर्थन करने और उन्हें ऑनलाइन खोजने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

आप टोस्टमास्टर्स या पब्लिक स्पीकिंग क्लब जैसे समूहों में शामिल होकर अपने स्थानीय समुदाय में संभावित ग्राहक भी ढूंढ सकते हैं। कुंजी उन लोगों के नेटवर्क का निर्माण कर रही है जो आपकी कंपनी की सफलता में निवेशित हैं।

एक बार जब आप संभावित समर्थकों का एक ठोस आधार प्राप्त कर लेते हैं, तो एक ईमेल न्यूज़लेटर या ब्लॉग शुरू करने पर विचार करें,

जहाँ वे आपकी कंपनी में काम करने के तरीके के बारे में अधिक जान सकें और अपनी रुचि के अनुसार प्रश्न पूछ सकें!

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं और अपनी खुद की कंपनी शुरू करने से पहले अपना शोध कर चुके हैं (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । अपनी खुद की कंपनी शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं और आपने अपना शोध कर लिया है।

तुम्हे पता होना चाहिए:

  • एक व्यवसाय शुरू करने की लागत।
  • व्यवसाय शुरू करने के जोखिम।
  • कैसे शुरू किया जाए और वहां से कहां जाना है (उदाहरण के लिए, मुझे किस तरह की टीम की आवश्यकता है?) -जहां मैं चाहता हूं कि मेरा व्यवसाय भविष्य में स्थित हो (उदाहरण के लिए, क्या मैं बड़े शहरों या छोटे शहरों के पीछे जा रहा हूं)।

”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

निष्कर्ष (अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें)

अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें । आप एक नया व्यवसाय शुरू करने वाले हैं और यह रोमांचक है! लेकिन याद रखें, यह कठिन काम हो सकता है। यदि आपने पहले से अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के बारे में कोई शोध नहीं किया है,

तो ऐसा लग सकता है कि आपके आस-पास सब कुछ बिखर रहा है। लेकिन घबराओ मत; वहाँ संसाधन हैं जो प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता करेंगे!

हमें उम्मीद है कि इन युक्तियों ने आपको आगे क्या करने की आवश्यकता के बारे में कुछ विचार दिए हैं और साथ ही इस उद्यम में सफल होने की आपकी क्षमता में कुछ विश्वास दिया है।

दोनों पक्षों (नियोक्ता और कर्मचारी) से अच्छी योजना और प्रतिबद्धता के साथ, यह आज के सबसे अच्छे निर्णयों में से एक हो सकता है!”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें”के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

मुझे उम्मीद है कि ”अपनी खुद की कंपनी कैसे शुरू करें” के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
यहाँ क्लिक करें ”7 Amazing ways to earn money online” के बारे में जानने के लिए ।

Leave a Reply