You are currently viewing खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे 8स्टेप्स | How to start a catering business 8 steps in Hindi
Know about How to start a catering business

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे 8स्टेप्स | How to start a catering business 8 steps in Hindi

Spread the love
Rate this post
Contents hide
2 अपने घरेलू खानपान रसोई के लिए एक स्थान की पहचान करके प्रारंभ करें, यदि आपके पास पहले से एक नहीं है(खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)
2.1 आप किस प्रकार का भोजन परोसने की योजना बना रहे हैं (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

परिचय (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे
खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे / परिचय

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। हर व्यवसाय एक सपने के रूप में शुरू होता है। कुछ लोगों के लिए यह सपना हकीकत में बदल जाता है। दूसरों के लिए, यह वास्तव में कभी नहीं होता है।

”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

लेकिन अगर आप एक catering  उद्यमी के रूप में अपने सपने को साकार करने के लिए तैयार हैं, तो ये टिप्स आपको अपनी यात्रा शुरू करने में मदद करेंगे:

 ”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक कैटरर बनना केवल स्वादिष्ट भोजन बनाने से कहीं अधिक है, लेकिन इसके मूल में, आपका व्यवसाय यही है (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। एक कैटरर बनना केवल स्वादिष्ट भोजन बनाने से कहीं अधिक है, लेकिन इसके मूल में, आपका व्यवसाय यही है।

इस उद्योग में सफल होने के लिए, आपको संगठित होने और स्पष्ट रूप से संवाद करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। ”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

आपको अच्छे समय प्रबंधन कौशल की भी आवश्यकता होती है ताकि आप एक साथ कई कार्यों को करते हुए शीर्ष पर बने रह सकें।

इन सामान्य व्यावसायिक आवश्यकताओं के अलावा, खानपान व्यवसायों को भी वित्तीय प्रबंधन की समझ की आवश्यकता होती है और उनकी लागत प्रत्येक ग्राहक आदेश द्वारा उत्पन्न राजस्व से कैसे संबंधित होती है (यानी, कोई व्यक्ति किसी वस्तु पर कितना खर्च करता है)।

आखिरी चीज जो कोई भी सम्मानित कैटरर करेगा वह अपनी कंपनी को कर्ज में चलाएगा, बिना यह जाने कि पैसा कहां जाता है!

”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपने घरेलू खानपान रसोई के लिए एक स्थान की पहचान करके प्रारंभ करें, यदि आपके पास पहले से एक नहीं है(खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे
खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे/अपने घरेलू खानपान रसोई के लिए एक स्थान की पहचान करके प्रारंभ करें, यदि आपके पास पहले से एक नहीं है

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। एक बार जब आप यह तय कर लें कि खानपान आपके लिए सही व्यवसाय है, तो अब समय आ गया है कि आप अपने घर की रसोई तैयार करना शुरू करें।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो यह एक कठिन काम हो सकता है। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो इस प्रक्रिया को आपके और आपके ग्राहकों दोनों के लिए आसान और अधिक मजेदार बना देंगी।

शुरू करने के लिए, अपने खानपान रसोई के लिए एक स्थान की पहचान करें – यदि कोई आपके घर या अपार्टमेंट की इमारत में पहले से मौजूद नहीं है।

यह महत्वपूर्ण है कि यह स्थान सुविधाजनक हो और बाहर के साथ-साथ अंदर से भी आसानी से पहुँचा जा सके (उदाहरण के लिए: एक लिफ्ट द्वारा)।

इसके बाद, फ़र्नीचर या उपकरण को अंदर ले जाने से पहले उस व्यक्ति से अनुमति प्राप्त करें जिसके पास यह नया स्थान होगा या उसका प्रबंधन करेगा;

यदि संभव हो तो उनसे पहले ही पूछ लें कि उनकी जरूरतों के लिए कौन सा प्रकार सबसे अच्छा काम करेगा? अंत में स्टोव सहित सभी आवश्यक उपकरण स्थापित करें;

refrigerators/freezers; sinks; dishwashers आदि, फिर इसे पूरी तरह से पलटने से पहले सब कुछ अच्छी तरह से साफ कर लें ताकि सेवा के घंटों के दौरान कुछ भी बेकार न जाए!

”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

आप किस प्रकार का भोजन परोसने की योजना बना रहे हैं (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। आप किस प्रकार का भोजन परोसने की योजना बना रहे हैं?आप किस तरह का खाना परोसना चाहते हैं?

क्या ऐसी कोई सामग्री है जो आपके क्षेत्र या संस्कृति के लिए विशिष्ट है (उदाहरण के लिए, एक इतालवी रेस्तरां में पास्ता का विकल्प हो सकता है)? यदि हां, तो विचार करें कि क्या ये सामग्रियां आपके मेनू को और अधिक विशिष्ट बनाने में मदद कर सकती हैं।

एक साधारण व्यवसाय नाम चुनें और फिर अपने व्यवसाय को एलएलसी या राज्य सचिव के साथ एकमात्र स्वामित्व के रूप में पंजीकृत करें।

”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक सरल व्यवसाय नाम चुनें जो याद रखने और वर्तनी में आसान हो (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। अपने व्यवसाय को राज्य सचिव के साथ पंजीकृत करें, जो हर राज्य में कानून द्वारा आवश्यक है।

आप इस वेबसाइट का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि क्या आपके राज्य में एक समान एजेंसी है:

http://www.soswebdirectory.com/state-offices/। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पंजीकरण कैसे किया जाता है, तो एक एकाउंटेंट या वकील से पूछें जो छोटे व्यवसायों में माहिर हैं (या सीधे उनकी वेबसाइट पर जाएं)।

अपने व्यवसाय को स्थापित होने के बाद जितनी जल्दी हो सके आईआरएस के साथ पंजीकृत करें-

आपको इसकी वार्षिक रिपोर्ट समय पर दर्ज करनी चाहिए ताकि बाद में लाइन में देर से दाखिल करने के लिए आपको जुर्माना न लगे! यह फॉर्म एसएस -4 के माध्यम से किया जा सकता है;

बस यह सुनिश्चित कर लें कि इस कदम को आगे बढ़ाने से पहले आपके पास सब कुछ तैयार है ताकि फॉर्म को प्रिंट करने या उन्हें गलत तरीके से भरने के दौरान कोई गलती न हो क्योंकि तब सभी को इन समस्याओं के बारे में तुरंत पता चल जाएगा जब वे अगले साल देय तिथि पर वापस आएंगे।

देय तिथि चूक जाना समय सीमा के पीछे पड़ना समय सीमा चूकना समय सीमा चूक जाना कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली प्रतिक्रिया विलंबित प्रतिक्रिया बहुत देर से प्राप्त हुई।

”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

यह देखने के लिए जांचें कि आपके राज्य और काउंटी द्वारा स्वास्थ्य परमिट और प्रमाणपत्र की आवश्यकता है या नहीं(खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। यह देखने के लिए जांचें कि आपके राज्य और काउंटी द्वारा स्वास्थ्य परमिट और प्रमाणपत्र की आवश्यकता है या नहीं।

क्या आपके राज्य या काउंटी को स्वास्थ्य परमिट की आवश्यकता है? ”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

यदि ऐसा है, तो आपको अपना खानपान व्यवसाय शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक है।

आप यह जानकारी राज्य के कृषि विभाग (या अन्य एजेंसी) की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं, जो आमतौर पर सभी आवश्यक परमिटों को क्रम में सूचीबद्ध करेगा।

”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

आपको अपने खानपान व्यवसाय के लिए एक बैंक खाता स्थापित करना होगा और आईआरएस के साथ एक टैक्स आईडी नंबर के लिए आवेदन करना होगा (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। आपको अपने खानपान व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय बैंक खाता भी स्थापित करना होगा।

आप इस पैसे का उपयोग कर्मचारियों और विक्रेताओं को भुगतान करने के साथ-साथ किराए और आपूर्ति जैसे सामान्य परिचालन खर्चों के लिए करेंगे।

कैटरिंग व्यवसाय खोलने से पहले आपको आईआरएस के साथ एक टैक्स आईडी नंबर के लिए आवेदन करना होगा, ताकि आप उन ग्राहकों से बिक्री कर प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकें जो आपसे भोजन खरीदते हैं।

ऐसा करने के लिए, https://www.irs.gov/planners/businesses-and-professionals/how-to-apply पर जाएं। ”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

जब आप घटनाओं की बुकिंग शुरू करने के लिए तैयार हों, तो अपने किसी कार्यक्रम में कुछ गलत होने की स्थिति में अपनी सुरक्षा के लिए देयता बीमा प्राप्त करने पर विचार करें (खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे। जब आप घटनाओं की बुकिंग शुरू करने के लिए तैयार हों, तो अपने किसी कार्यक्रम में कुछ गलत होने की स्थिति में अपनी सुरक्षा के लिए देयता बीमा प्राप्त करने पर विचार करें।

यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके खानपान व्यवसाय में साइट पर भोजन तैयार करना शामिल है या यदि यह एक महंगे मेनू के साथ एक हाई-प्रोफाइल घटना है।

देयता बीमा किसी घटना के दौरान होने वाली किसी भी दुर्घटना से संबंधित सभी लागतों को कवर करता है और दुर्घटना पीड़ितों द्वारा किए गए कानूनी शुल्क को भी कवर कर सकता है।

देयता बीमा के लिए उद्धरण प्राप्त करने के लिए, एक एजेंट से संपर्क करें जो इस प्रकार के कवरेज में अपनी वेबसाइट के माध्यम से या ऑलस्टेट (allstate.com) जैसे एक स्वतंत्र ब्रोकर के माध्यम से विशेषज्ञ है।

वे आपको विभिन्न नीतियों की तुलना करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने में मदद करेंगे और यह पता लगाएंगे कि प्रत्येक घटना में किस तरह का काम किया जाएगा,

इसके आधार पर आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है; वे कवरेज में किसी भी अंतराल की पहचान करने में भी मदद करेंगे जो विभिन्न प्रकार के व्यवसायों (जैसे कैटरर्स बनाम कैटरिंग हॉल) के बीच मौजूद हो सकते हैं,

ताकि इसमें शामिल सभी लोग जान सकें कि उन्हें अपने चुने हुए प्रदाता से कितनी सुरक्षा मिल रही है! ”खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

ऊपर दिए गए टिप्स आपको कैटरिंग एंटरप्रेन्योर के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने में मदद करेंगे!(खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)
खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे
खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे/ऊपर दिए गए टिप्स आपको कैटरिंग एंटरप्रेन्योर के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने में मदद करेंगे

खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे।

  • आपको अपने व्यवसाय के लिए एक स्थान की आवश्यकता है। ऐसा स्थान होना महत्वपूर्ण है जहां लोग आपका भोजन देख सकें और खा सकें,
    इसलिए आप अचल संपत्ति किराए पर लेने या खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • आपको यह जानना होगा कि आप किस प्रकार का भोजन परोस रहे हैं। स्थानीय रेस्तरां के मेनू में कुछ शोध करें और देखें कि क्या कोई ऐसा व्यंजन है जो अच्छा लगता है,
    लेकिन जरूरी नहीं कि वह अपने पड़ोस के बाहर (या उसके भीतर भी) प्रसिद्ध हो। उदाहरण के लिए: फ्रेंच टोस्ट स्टिक एक दिलचस्प वस्तु की तरह लग सकता है!
  • राज्य के साथ पंजीकरण करने के लिए फॉर्म भरने और फिंगरप्रिंट प्राप्त करने की आवश्यकता होगी (जिसमें कुछ समय लग सकता है)।
    अगर यह पहली नज़र में भारी लगता है, लेकिन किसी को भी अपना खानपान व्यवसाय शुरू करने से नहीं रोकता है – तो शायद उनके साथ पंजीकरण करें ताकि वे जान सकें कि कंपनी का मालिक कौन है,
    अगर कुछ बुरा होता है तो सड़क पर बाद में कोई होता है और अपनी संपत्ति/व्यवसाय वगैरह पर नियंत्रण चाहता है …

निष्कर्ष(खानपान का व्यवसाय कैसे शुरू करे)

जैसा कि आप देख सकते हैं, खानपान व्यवसाय शुरू करते समय विचार करने के लिए बहुत कुछ है।

लेकिन इन युक्तियों और दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सही खानपान व्यवसाय बनाने की राह पर होंगे!

मुझे उम्मीद है कि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 गजब तरीके के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
यहाँ क्लिक करें ”7 Amazing ways to earn money online” के बारे में जानने के लिए ।

Leave a Reply