You are currently viewing ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें 7 स्टेप्स  | How to start a jewellery business 7 steps in hindi
Know all about jwellery business

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें 7 स्टेप्स | How to start a jewellery business 7 steps in hindi

Spread the love
5/5 - (2 votes)
Contents hide

परिचय (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें
ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें/परिचय

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें। यदि आप व्यवसाय शुरू करने और पैसा कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आभूषण बनाना एक बढ़िया विकल्प है।
इसे शुरू करना आसान है और आप घर से या ऑफिस की सेटिंग में काम कर सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो मैं आपको बता दूं कि मैंने इस करियर की शुरुआत कैसे की:

अपना शोध करें और उस बाजार को जानें जिसमें आप प्रवेश कर रहे हैं (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

  • अपना शोध करें और उस बाजार को जानें जिसमें आप प्रवेश कर रहे हैं
  • जानिए आपकी प्रतियोगिता कौन है।”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।
  • जानें कि आपके ग्राहक आभूषण व्यवसाय से क्या चाहते हैं और क्या चाहते हैं
  • जानें कि कितने उत्पाद की आवश्यकता है, एक आभूषण बनाने में कितना समय लगता है, विभिन्न प्रकार के आभूषणों (सोना, चांदी या रत्न) के उत्पादन में किन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है और उन्हें कहां से प्राप्त किया जा सकता है –
  • इसमें न केवल आपूर्तिकर्ता शामिल हैं अपने देश के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों को भी। इस बारे में पहले से ही एक विचार प्राप्त करना सबसे अच्छा है ताकि आप आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत करते समय इन वस्तुओं के लिए बेहतर कीमतों का प्रस्ताव दे सकें।
    ”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अलग-अलग मूल्य बिंदुओं के साथ उत्पादों की एक श्रृंखला विकसित करें (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें। आपको अलग-अलग मूल्य बिंदुओं वाले उत्पादों की एक श्रृंखला विकसित करने की आवश्यकता है।

जब आप एक आभूषण व्यवसाय शुरू करते हैं, तो अपने ग्राहकों को शैली और कीमत दोनों में विविधता प्रदान करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
आप ऐसा कई आइटम विकसित करके कर सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के ग्राहकों के लिए अपील करते हैं, साथ ही अलग-अलग कीमतों वाले संस्करणों की पेशकश करते हैं।
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।


उदाहरण के लिए, यदि आप हस्तनिर्मित हार (जैसे मेरा) के विशेषज्ञ हैं, तो आपके संग्रह में विभिन्न सामग्री जैसे स्टर्लिंग सिल्वर या गोल्ड प्लेटेड स्टेनलेस स्टील शामिल होंगे; प्रत्येक सामग्री की अपनी अनूठी विशेषताएं होती हैं जो पहनने वाले के बजट और व्यक्तिगत शैली वरीयताओं के आधार पर अलग तरह से अपील करेंगी।

इसके अलावा, हार के प्रकार के आधार पर – जैसे कि रोजमर्रा का स्टेटमेंट पीस बनाम कुछ अधिक अलंकृत – आप अलग-अलग मूल्य बिंदुओं पर बिक्री के लिए अलग-अलग मात्रा में उपलब्ध होना चाहते हैं (जैसे, 20 टुकड़े बनाम 100)।”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक ब्रांड पहचान स्थापित करें (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

एक ब्रांड पहचान स्थापित करें
एक ब्रांड पहचान स्थापित करें/एक ब्रांड पहचान स्थापित करें

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें।आपकी ब्रांड पहचान आपके व्यवसाय और उसके उत्पादों, सेवाओं और लोगों की धारणा है। जब लोग आपका नाम सुनते हैं या आपके लिए कोई विज्ञापन देखते हैं, तो यही सोचते हैं।
आभूषणों के लिए एक ब्रांड पहचान बनाते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि:

  • आपके ग्राहक आपके ब्रांड को उच्च गुणवत्ता वाले आभूषणों से जोड़ेंगे जो बाजार में दूसरों से अलग हैं (चाहे वे अन्य टुकड़े कितने भी अच्छे हों)।”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।
  • जब ग्राहक आपसे खरीदारी करते हैं तो वे विशेष महसूस करना चाहते हैं—इसलिए सुनिश्चित करें कि उनके खरीदारी अनुभव के बारे में सब कुछ यादगार है!”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपने वित्त को सावधानी से प्रबंधित करें (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें। अपना आभूषण व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको अपनी आय और व्यय पर नज़र रखनी होगी। यदि आप लाभ कमाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

आप बजट बनाकर या नियमित रूप से बैंक से नकद निकालकर ऐसा कर सकते हैं ताकि आपके पास बिलों और खर्चों के लिए हमेशा पर्याप्त पैसा हो।
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हर महीने खुद को पर्याप्त भुगतान करते हैं-आदर्श रूप से सभी आय का 10% लाभ के रूप में आपके व्यवसाय खाते में वापस चला जाता है (या कम से कम कुछ प्रतिशत जो खर्च करने योग्य होता)।
स्वयं को नियमित रूप से भुगतान करके, यह ग्राहकों को दिखाता है कि उन्हें इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है कि उनकी खरीदारी की लागत कितनी है क्योंकि वे जानते हैं कि प्रत्येक खरीदारी के पीछे हमेशा एक प्रोत्साहन होता है:
यदि कोई आज कुछ और खरीदता है तो अगले ऑर्डर पर अतिरिक्त $1 की छूट!
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपना व्यवसाय स्थापित करें और कानूनी रूप से अपनी सुरक्षा करें (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें। जैसा कि आप अपने व्यवसाय की योजना बना रहे हैं, कई कानूनी संस्थाएं हैं जिनका उपयोग आपकी और आपके ग्राहकों की सुरक्षा के लिए किया जा सकता है। दो मुख्य प्रकार के निगम हैं: सी निगम और एस निगम।
ए सी निगम शेयरधारकों (जो कंपनी में स्टॉक रखते हैं) के साथ एक नियमित निगम है, जबकि एक एस निगम के पास कोई शेयरधारक नहीं है, लेकिन केवल एक व्यक्ति है जो सभी शेयरों का मालिक है- इस व्यक्ति को “न्यायिक” के रूप में जाना जाता है।
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं और आपको किस तरह की सुरक्षा की आवश्यकता है, इस पर निर्भर करते हुए, आपके व्यवसाय को कानूनी रूप से स्थापित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। यहाँ एक संक्षिप्त ठहरनेवाला है:

एकल स्वामित्व (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें।आप मूल रूप से एक कर्मचारी हैं जो बिना किसी कर या व्यवसाय चलाने से जुड़े अन्य शुल्क का भुगतान किए बिना अपना खुद का व्यवसाय चलाते हैं; हालांकि, अगर इसमें कुछ गलत होता है तो उन गलतियों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान के लिए वे जिम्मेदार होंगे!

यह आवश्यक रूप से बुरी खबर नहीं है क्योंकि अधिकांश छोटे व्यवसाय किसी भी कागजी कार्रवाई को दर्ज नहीं करते हैं –
लेकिन फिर भी ध्यान रखें कि भले ही ऐसा लग सकता है कि यह विकल्प कुछ समय बाद लाइन को बचा सकता है जब व्यस्त मौसम के दौरान चीजें कठिन हो जाती हैं जब नए कर्मचारियों को काम पर रखना मुश्किल हो जाता है, तो स्थानीय बैंकों के माध्यम से उपलब्ध फंडिंग विकल्प उपलब्ध नहीं होते हैं,

उपलब्ध ऋण उपलब्ध होते हैं, वित्तीय विकल्प उपलब्ध होते हैं, सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले वित्तपोषण कार्यक्रम जैसे कि सामाजिक सुरक्षा सेवानिवृत्ति लाभ, नियोक्ता कल्याण प्रणालियों द्वारा पेश किए गए बीमा कार्यक्रम आदि।
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

पता लगाएँ कि आप अपने उत्पाद को कैसे बेचने जा रहे हैं (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें/
ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें/पता लगाएँ कि आप अपने उत्पाद को कैसे बेचने जा रहे हैं

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें।अब जब आप जानते हैं कि एक आभूषण व्यवसाय क्या है, तो यह पता लगाने का समय आ गया है कि आप अपने उत्पाद को कैसे बेचने जा रहे हैं। ऐसा करने के कई तरीके हैं और प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं।
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

थोक(Wholesale)

 यदि आप अपने आभूषणों को सीधे उसी स्टोर पर बेचना चाहते हैं जहां वे बने हैं, तो यह शायद आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह उन ग्राहकों को अनुमति देगा जिनके पास खुदरा खरीदारी के लिए समय या पैसा नहीं है और उन्हें तुरंत पहुंच प्रदान करें।
अन्य वस्तुओं को भी खरीदने का अवसर! आपके थोक मूल्य अमेज़ॅन या ईबे पर सूचीबद्ध लोगों से भी कम हो सकते हैं क्योंकि इसमें कोई बिचौलिया शामिल नहीं है (आप)। और अगर पर्याप्त लोग थोक स्रोतों (जैसे मेरा) से खरीदते हैं, तो अंततः वे यहां भी वापस आ जाएंगे!
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

खुदरा(Retail)

इसका मतलब है कि सीधे मेरी (या आपकी) दुकानों के माध्यम से बिक्री करना ताकि कोई भी इच्छुक व्यक्ति यह देख सके कि हमारे पास क्या उपलब्ध है, पहले बिना किसी हुप्स के।

बहुत प्रतिस्पर्धा है इसलिए आपको इस बारे में समझदार होने की आवश्यकता है कि आप अपना पैसा कहां खर्च करते हैं (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

  • आपको बहुत सारी सामग्री की आवश्यकता होगी।
  • आपके पास किराए और उपयोगिताओं जैसी बहुत अधिक लागतें होंगी।
  • यह सिर्फ इतना नहीं है कि आप मार्केटिंग पर कितना खर्च करते हैं; यह इस बारे में भी है कि आप किस प्रकार की मार्केटिंग करते हैं।
    क्या आप सोशल मीडिया विज्ञापनों पर पैसा खर्च करना चाहते हैं या आप Google ऐडवर्ड्स जैसे मुफ्त ऑनलाइन टूल का उपयोग करना चाहते हैं?
  • यदि हां, तो उन विज्ञापनों की लागत प्रति क्लिक (सीपीसी) कितनी होगी?
    ईमेल मार्केटिंग के बारे में क्या? हर दिन कितने ईमेल भेजने लायक हैं?

अगर 20 से अधिक वर्षों से मैंने अपना खुद का व्यवसाय चलाने से एक चीज सीखी है, तो वह यह है कि इस सारी जानकारी को पहले से जानने से जीवन में बाद में निर्णय लेना आसान हो जाता है!
”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

निष्कर्ष (ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें)

आभूषण व्यवसाय शुरू करने के कई तरीके हैं, लेकिन उन सभी का एक ही लक्ष्य है: अपने ग्राहकों का समर्थन करते हुए पैसा कमाना और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाना। उद्यमिता की इस दुनिया में गोता लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपना शोध करते हैं!

मुझे उम्मीद है कि आपको ”ज्वैलरी का बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
यहाँ क्लिक करें ”7 Amazing ways to earn money online” के बारे में जानने के लिए ।

Leave a Reply