You are currently viewing रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें 13 स्टेप्स   | How to start a real estate business 13 steps in Hindi
Know all about How to start a real estate business

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें 13 स्टेप्स | How to start a real estate business 13 steps in Hindi

Spread the love
5/5 - (11 votes)
Contents hide

परिचय (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें
रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें / परिचय

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। यदि आप अपना खुद का रियल एस्टेट व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो बहुत सी बातों पर विचार करना चाहिए। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह महत्वपूर्ण है कि अपना नया उद्यम शुरू करने से पहले आपके पास सही कानूनी संरचना हो।

लेकिन क्या होगा अगर आप किसी और की छत के नीचे काम नहीं करना चाहते हैं? या हो सकता है कि आप घर से काम करना पसंद करते हों, लेकिन फिर भी आप किसी तरह का ऑफिस स्पेस चाहते हैं?

खैर, तो यह लेख आपके लिए है! ”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

इस गाइड में हम प्रत्येक राज्य में लाइसेंसिंग आवश्यकताओं के साथ-साथ खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए समान रूप से काम करने वाले एजेंट व्यवसाय को शुरू करने के लिए युक्तियों के बारे में सुझाव देंगे- और एक ही समय में बैंक को नहीं तोड़ेंगे!

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

क्या आप एक रियल एस्टेट एजेंट बनना चाहते हैं या अपनी खुद की रियल एस्टेट ब्रोकरेज चलाना चाहते हैं (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। आप सोच रहे होंगे, “क्या मुझे एजेंट या ब्रोकर बनने की ज़रूरत है?” इसका जवाब है हाँ।

आप केवल एक एजेंट बन सकते हैं यदि आप एक रियल एस्टेट ब्रोकर के लिए काम करते हैं, और इसका मतलब है कि आपको उनके साथ एक कंपनी समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।

यह अनुबंध आपके रोजगार की शर्तों की रूपरेखा तैयार करेगा और इस बारे में विवरण प्रदान करेगा कि वे प्रत्येक बिक्री (यदि कोई हो) पर कितना कमीशन देंगे। ”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

यदि आप किसी और की छत्रछाया (जैसे “जॉन स्मिथ”(John Smith) के रूप में व्यवसाय करना) के तहत काम करने के बजाय एक पूर्णकालिक स्वतंत्र रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करना चाहते हैं,

तो केवल उस राज्य द्वारा लाइसेंस प्राप्त करना होगा जिसमें आपका स्थानीय बाजार स्थित है या नेशनल एसोसिएशन ऑफ रीयलटर्स (NAR) द्वारा। ”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

कुछ राज्यों के लिए आवश्यक है कि एजेंट दलाल के अधीन काम करें(रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। अधिकांश राज्यों के लिए आवश्यक है कि रियल एस्टेट एजेंट ब्रोकर के अधीन काम करें। यदि आप एक लाइसेंस प्राप्त एजेंट नहीं हैं, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जो है और उनसे पूछें कि क्या वे आपका कॉल लेंगे।

एक बार फिर, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस राज्य में रहते हैं।”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे। ”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।
हालांकि, अधिकांश राज्यों के लिए आवश्यक है कि सभी रियल एस्टेट एजेंट राज्य के बोर्ड ऑफ रीयलटर्स या रियल्टी बोर्ड के साथ पंजीकृत हों और खुद को घर बेचने की अनुमति देने से पहले उस एजेंसी से वैध लाइसेंस प्राप्त करें

( और इसलिए कानूनी रूप से एक एजेंट के रूप में काम करते हैं)।
”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

रियल एस्टेट दुनिया में सबसे आकर्षक व्यवसायों में से एक के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। रियल एस्टेट एक महान व्यवसाय है और यह दुनिया में सबसे आकर्षक में से एक हो सकता है। यह भी एक अच्छा निवेश है, क्योंकि रियल एस्टेट की कीमतें समय के साथ बढ़ती जाती हैं।

रियल एस्टेट को समझना आसान है, इसलिए आप इस उद्योग के काम करने के तरीके के बारे में न्यूनतम प्रयास या ज्ञान के साथ जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

कुंजी यह जान रही है कि संपत्ति का एक टुकड़ा खरीदने में कितना खर्च होता है (यह स्थान के अनुसार भिन्न होता है), प्रति वर्ग फुट की लागत कितनी होती है (यह स्थान के अनुसार भी भिन्न होती है),

साथ ही उस जमीन के मालिक होने या अपना घर बनाने से जुड़े कोई अन्य खर्च /अपार्टमेंट परिसर इसके ऊपर—जैसे उन संपत्तियों पर हर साल भुगतान किया जाने वाला कर जब वे किसी और के स्वामित्व में होते हैं;

उन भवनों के अंदर रहने वाले किरायेदारों द्वारा उपयोग की जाने वाली उपयोगिताओं के खिलाफ मासिक रखरखाव शुल्क लिया जाता है;

काम के घंटों के दौरान इमारतों के बाहर होने वाली दुर्घटनाओं से संबंधित बीमा लागत लेकिन उनके अंदर किसी को शामिल नहीं करना (उदाहरण के लिए: सीढ़ियों से नीचे गिरना)।
”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

अधिकांश सफल ब्रोकर रियल एस्टेट एजेंट के रूप में शुरुआत करते हैं(रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें
रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें/रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। एक रियल एस्टेट व्यवसाय के साथ शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका एक एजेंट बनना है। एजेंट संभावित खरीदारों और विक्रेताओं के लिए संपर्क का पहला बिंदु हैं, इसलिए वे इन ग्राहकों को खोजने और प्रक्रिया के माध्यम से उनकी सहायता करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

एक एजेंट के रूप में, आपको यह भी जानना होगा कि किसी भी लेन-देन में शामिल वित्तीय कंपनियों, बीमा प्रदाताओं, ठेकेदारों और अन्य विक्रेताओं के साथ कैसे काम करना है-जिसमें उन्हें ढूंढना भी शामिल है!

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

रियल एस्टेट वास्तव में एक स्थानीय व्यवसाय है (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। रियल एस्टेट एक स्थानीय व्यवसाय है।

आपको अपने स्थानीय बाजार को जानना होगा, अपने क्षेत्र के कानूनों को समझना होगा, और प्रवृत्तियों और स्कूल जिलों या अन्य चरों से अवगत होना चाहिए जो लोगों द्वारा संपत्ति खरीदने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं।

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका समुदाय में कई अलग-अलग लोगों के साथ जुड़ना है – पड़ोस संघों (जो परिवारों के लिए स्थानीय समूह हैं) से लेकर नगर परिषदों तक।”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में भी आपको ज्ञान की आवश्यकता है: क्या कोई नई कंपनियां शहर में आ रही हैं?

क्या आस-पास और नौकरियां पैदा हो रही हैं? कौन से उद्योग विस्तार या अनुबंध कर रहे हैं? ये चीजें अचल संपत्ति की कीमतों को भी प्रभावित करती हैं!

अंत में, आपको जनसांख्यिकी की समझ होनी चाहिए ताकि आप अनुमान लगा सकें कि कौन से पड़ोस समय के साथ सबसे तेजी से बढ़ेंगे- और उन क्षेत्रों से बचें जहां आवास की कीमतें 2005 से पहले स्थिर रही हैं!

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

यदि आप नहीं जानते कि कितनी प्रतिस्पर्धा है और वे क्या पेशकश कर रहे हैं, तो प्रतिस्पर्धा करना लगभग असंभव है(रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। यदि आप नहीं जानते कि कितनी प्रतिस्पर्धा है और वे क्या पेशकश कर रहे हैं, तो प्रतिस्पर्धा करना लगभग असंभव है। यह पता लगाने के लिए कि आपके बाज़ार में कितने प्रतियोगी हैं, कुछ भिन्न टूल का उपयोग करें।

यह पहला है गूगल ट्रेंड्स: https://www.google.com/trends/। आप http://www.bing.com/search/ पर बिंग के खोज इंजन को भी आजमा सकते हैं।”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।
ये आपको इस बात का अंदाजा देंगे कि लोग रियल एस्टेट के बारे में ऑनलाइन किन विषयों की खोज कर रहे हैं और साथ ही इस विषय क्षेत्र (और यहां तक ​​​​कि न्यूज़लेटर्स) से संबंधित सबसे लोकप्रिय साइटों और ब्लॉगों को भी खोज रहे हैं।

एक बार जब हमें इस बात का अंदाजा हो जाता है कि हमारे संभावित ग्राहक हमसे किस तरह की सामग्री चाहते हैं, तो हमें इस बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए कि हमें उन पेशकशों में सबसे अच्छी जगह कहां है –


क्या इसका मतलब है कि कुछ नया बनाना या पुरानी सामग्री को फिर से कुछ नया बनाने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करना। फेसबुक ग्रुप या इंस्टाग्राम स्टोरीज वगैरह!
”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

क्या आप विक्रेताओं या खरीदारों या दोनों की सेवा करने जा रहे हैं (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। क्या आप विक्रेताओं या खरीदारों या दोनों की सेवा करने जा रहे हैं?

यदि आप अचल संपत्ति बेच रहे हैं, तो दो प्रकार के ग्राहक हैं: एक जो अपना घर बेचना चाहते हैं और दूसरे जो इसे खरीदना चाहते हैं।
पहले समूह के आपके साथ काम करने की अधिक संभावना है क्योंकि उन्हें कुछ तेजी से करने की आवश्यकता है और उनके पास बहुत अधिक कागजी कार्रवाई के लिए समय नहीं है।

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।
लेकिन अगर आप नई लिस्टिंग की तलाश कर रहे हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव विक्रेताओं के बजाय खरीदारों के बाद जा रहा है – और यही कारण है कि अधिकांश रियल एस्टेट एजेंट एक प्रकार पर दूसरे पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

हालांकि अपवाद हैं! अगर किसी ने शिकागो में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग खरीदी है, लेकिन यह नहीं जानता कि वे सुधार पर कितना पैसा खर्च करेंगे (या कब) तो शायद कोई एजेंट कुछ भी हस्ताक्षर करने से पहले इस जानकारी को खोजने में उनकी मदद कर सकता है;
हालांकि मैं इस काम को स्वयं करने की अनुशंसा नहीं करता क्योंकि यह न केवल बेचने की कोशिश कर तनावपूर्ण हो सकता है बल्कि एक साथ शामिल कई पार्टियों के साथ अनुबंधों पर बातचीत भी कर सकता है –

इसलिए जब तक बिल्कुल जरूरी न हो तब तक दूसरों के साथ रहें!
”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

दोनों के पक्ष और विपक्ष निश्चित रूप से हैं, लेकिन आपको ग्राहकों को चुनने की आवश्यकता है (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। दोनों के पक्ष और विपक्ष निश्चित रूप से हैं, लेकिन आपको ग्राहकों को चुनने की आवश्यकता है।

यदि आप खरीदारों की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपका व्यवसाय सफल हो सकता है: ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केटिंग करना, तस्वीरों के साथ एक वेबसाइट बनाना और बिक्री (या किराए पर) के लिए उपलब्ध संपत्तियों का विवरण देना, ऐसे घरों की मुफ्त यात्रा की पेशकश करना जो आपके लिए उपलब्ध नहीं हैं।
अभी जांच के लिए पूरी तरह तैयार है। यदि आप एक एजेंट हैं जो विक्रेताओं के साथ उनके घर की खोज पर काम कर रहे हैं या उन्हें उनके वर्तमान निवास से आगामी कदम की तैयारी के लिए जल्दी से कुछ बेच रहे हैं—

हो सकता है कि सब कुछ कहने और हो जाने के बाद क्षेत्र में दूसरी संपत्ति खोजने में उनकी मदद भी कर रहे हों—

तो आप सेवाओं का एक आकर्षक पैकेज बनाना चाहते हैं जिनमें शामिल हैं: संभावित किरायेदारों को ढूंढना; किरायेदारों की छुट्टी के बाद सफाई; उपकरणों/फर्नीचर आदि से संबंधित रखरखाव के मुद्दों का प्रबंधन, आदि, विज्ञापन infinitum!

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

आपके पास एक कार्यालय होना चाहिए (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। एक अचल संपत्ति कार्यालय एक ऐसा स्थान है जहां आप ग्राहकों से मिल सकते हैं, कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, रिकॉर्ड और कागजी कार्रवाई कर सकते हैं, और काम कर सकते हैं।
आपको अन्य एजेंटों या विक्रेताओं से मिलने के लिए एक कार्यालय की भी आवश्यकता होगी जो आपके क्षेत्र में परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। ”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

हालांकि, एक बार जब आपका व्यवसाय बढ़ता है, तो यदि आप घर कार्यालय से बाहर काम करना जारी रखते हैं तो आपके ऊपरी खर्च भी होंगे (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। हालांकि, एक बार जब आपका व्यवसाय बढ़ता है, तो यदि आप घर कार्यालय से बाहर काम करना जारी रखते हैं तो आपके ऊपरी खर्च भी होंगे।

यह तय करते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए कि यह अतिरिक्त पैसे के लायक है या नहीं:

किराया –कुछ क्षेत्रों में आपके आज के आकार के लगभग समान आकार के कार्यालयों की तलाश करके किराये की सस्ती लागत का पता लगाना संभव है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आवश्यकता से अधिक प्रति वर्ग फुट का भुगतान करने में कोई ट्रेडऑफ शामिल नहीं है।
उदाहरण के लिए, यदि आपका कार्यालय छोटा है और उसे नए फर्नीचर और उपकरणों (जिसकी कीमत हजारों में होगी) के साथ अपग्रेड करने की आवश्यकता है, तो हाँ-आप आवश्यकता से अधिक पैसे का भुगतान कर सकते हैं क्योंकि अंतरिक्ष उस लायक नहीं है जो ज्यादातर लोग सोचते हैं कि यह है इसके बाद!

उपयोगिताएँ – बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि घर से ऑनलाइन व्यवसाय चलाने पर बिजली के बिलों में कितना इजाफा हो सकता है! यह विशेष रूप से सच हो सकता है यदि आस-पास कोई अन्य व्यवसाय न हो जो संसाधनों को एक दूसरे के साथ साझा कर सके (जैसे वॉटर हीटर)। इसके अलावा हालांकि…

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

लाइसेंस की आवश्यकताएं अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें
रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें/लाइसेंस की आवश्यकताएं अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। लाइसेंस की आवश्यकताएं अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना शोध करें। कुछ राज्यों की आवश्यकता है कि सभी रियल एस्टेट एजेंटों को लाइसेंस प्राप्त हो।
दूसरों को केवल दलालों के लाइसेंस की आवश्यकता होती है – और कभी-कभी केवल एजेंट ही सीधे उपभोक्ताओं को संपत्ति बेच सकते हैं (तथाकथित “विक्रेता”)। फिर भी दूसरों के पास ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है!

उदाहरण के लिए: उत्तरी कैरोलिना में, राज्य में संपत्ति बेचने वाले किसी भी व्यक्ति को या तो एक एजेंट या दलाल होना चाहिए जो उनके स्थानीय बोर्ड ऑफ रीयलटर्स के साथ पंजीकृत हो; जो लोग अचल संपत्ति बेचने के लिए पूर्णकालिक काम करते हैं उन्हें “एजेंट” कहा जाता है।
दलालों की भी आवश्यकता होती है लेकिन जरूरी नहीं कि बोर्ड के साथ पंजीकृत हों; वे अपने स्वयं के लाइसेंस का उपयोग करने में सक्षम हैं और फिर भी अन्य लोगों के व्यवसायों का प्रबंधन कर सकते हैं यदि वे स्वयं को पंजीकृत नहीं कराना चाहते हैं।

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपने राज्य में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, अधिकांश के लिए आवश्यक है कि आप एक अनुमोदित स्कूल या पाठ्यक्रम प्रदाता के माध्यम से कुछ निश्चित घंटों का प्रशिक्षण पूरा करें, और लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले एक standardized परीक्षा पास करें(रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। अपने राज्य में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, अधिकांश के लिए आवश्यक है कि आप एक अनुमोदित स्कूल या पाठ्यक्रम प्रदाता के माध्यम से कुछ निश्चित घंटों का प्रशिक्षण पूरा करें, और लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले एक मानकीकृत परीक्षा पास करें।
चाहे वह रियल एस्टेट स्कूल या ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदाता के माध्यम से हो, इन कार्यक्रमों में आमतौर पर शामिल होंगे:

  • अचल संपत्ति कानून और नैतिकता का एक सामान्य अवलोकन
  • बंधक भुगतान और अन्य ऋणों का प्रबंधन कैसे करें (यदि लागू हो)
  • बिक्री तकनीक जैसे बातचीत, समापन प्रक्रिया और मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ

”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अचल संपत्ति व्यवसाय शुरू करते समय अपने वित्त और कर्मचारियों को उचित रूप से स्थापित करना महत्वपूर्ण है (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें। अचल संपत्ति व्यवसाय शुरू करते समय अपने वित्त और कर्मचारियों को उचित रूप से स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

शुरुआती लागत

नकद: $0 – $5,000*

क्रेडिट कार्ड: $0 – $2,500* (क्रेडिट सीमा के आधार पर)सेवानिवृत्ति(Retirement ) खाता: केवल जमा के लिए उपलब्ध नकद पर 0% ब्याज दर

निष्कर्ष (रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें)

रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें।आप केवल एक एजेंट को कॉल करके, या राज्य के लाइसेंसिंग बोर्ड से संपर्क करके और उचित लाइसेंस प्राप्त करके एक रियल एस्टेट व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि, यदि आप अपने व्यवसाय में अधिक प्रयास करना चाहते हैं और इसे जल्दी से जमीन पर उतारना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप स्वयं कर सकते हैं –

जैसे कार्यालय स्थान स्थापित करना या कर्मचारियों को काम पर रखना। लेकिन याद रखें, यह पहेली का सिर्फ एक हिस्सा है!

यदि आप एक रियल एस्टेट एजेंट (या ब्रोकर) के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो अभी भी कई अन्य चीजें हैं जैसे मार्केटिंग रणनीतियाँ जिन्हें लॉन्च करने से पहले ध्यान देने की आवश्यकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको ”रियल एस्टेट व्यवसाय कैसे शुरू करें” के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
यहाँ क्लिक करें ”7 Amazing ways to earn money online” के बारे में जानने के लिए ।

Leave a Reply