You are currently viewing टाइम मैनेजमेंट क्या है 4 स्टेप्स  | What is Time Management 4 steps Manage
Know about time management

टाइम मैनेजमेंट क्या है 4 स्टेप्स | What is Time Management 4 steps Manage

Spread the love
5/5 - (25 votes)

परिचय (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

परिचय (टाइम मैनेजमेंट क्या है)
परिचय (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

टाइम मैनेजमेंट क्या है। जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों, तो यह जानना मुश्किल हो सकता है कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है। ”टाइम मैनेजमेंट क्या है” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

आपके पास दर्जनों कार्य हो सकते हैं जिन्हें करने की आवश्यकता है, लेकिन किसे प्राथमिकता देनी चाहिए? प्रत्येक कार्य के लिए आपके पास कितना समय है?

और ब्रेक के बारे में क्या? ये सभी प्रश्न हैं जिनका उत्तर किसी भी परियोजना को शुरू करने से पहले दिया जाना चाहिए। ”टाइम मैनेजमेंट क्या है” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

Contents hide

ऐसे कई लक्ष्य हैं जिन्हें हम एक निश्चित समय में हासिल करना चाहते हैं। लेकिन, हमारे पास आमतौर पर कोई योजना नहीं होती है और हम आँख बंद करके चलते-फिरते काम करते हैं। लक्ष्य निर्धारित करना ही काफी नहीं है, उसके लिए कार्य योजना बनाना महत्वपूर्ण है (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

टाइम मैनेजमेंट क्या है। जब आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि यह प्राप्त करने योग्य है। ”टाइम मैनेजमेंट क्या है” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

आप अवास्तविक लक्ष्यों या ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करके विफलता के लिए खुद को स्थापित नहीं करना चाहते हैं जो आपके वर्तमान कौशल और क्षमताओं के लिए बहुत बड़े हैं।

पहले यथार्थवादी लक्ष्य और प्राथमिकताएं निर्धारित करें। यदि संभव हो, तो कार्यों को छोटे-छोटे चरणों में विभाजित करें ताकि उन्हें समय के साथ काटने के आकार के टुकड़ों में प्राप्त किया जा सके (बजाय एक ही बार में)।

एक बार जब आप सप्ताह/महीने/वर्ष के लिए अपने शीर्ष तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान कर लेते हैं, तो अपने समग्र लक्ष्य (लक्ष्यों) पर उनके प्रभाव के आधार पर उन्हें प्राथमिकता दें।

उदाहरण के लिए: यदि एक कार्य एक ही परिणाम प्राप्त करते हुए दूसरे कार्य को पूरा करने में दो सप्ताह की देरी कर सकता है, तो उन दो सप्ताहों को एक साथ पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें,

न कि उन्हें कई दिनों या हफ्तों बाद सड़क पर फैलाने के बजाय जब वे नहीं हो सकते हैं आपके साथ हो रही एक और समस्या के कारण विलंबित होने के कारण अब और मामला;

यदि एक कार्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ने से पहले किसी अन्य से अनुमोदन की आवश्यकता है; वगैरह…

जब आपको समान समय में कई कार्य करने हों, तो आपको प्राथमिकता देनी चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है। यह आपको अपना समय बुद्धिमानी से विभाजित करने और बड़े लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद करता है। जब आपके पास अधिक समय हो तो आप हमेशा बाद में अन्य कार्य कर सकते हैं (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

जब आपको समान समय में कई कार्य करने हों, तो आपको प्राथमिकता देनी चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
जब आपको समान समय में कई कार्य करने हों, तो आपको प्राथमिकता देनी चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है।

टाइम मैनेजमेंट क्या है। जो सबसे महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता देने से आपको अपना समय बुद्धिमानी से विभाजित करने और बड़े लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने में मदद मिलती है।

जब आपके पास अधिक समय हो तो आप हमेशा बाद में अन्य कार्य कर सकते हैं। ”टाइम मैनेजमेंट क्या है” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

जब प्राथमिकता देने की बात आती है, तो कुछ लोग महत्व या तात्कालिकता (पहली, दूसरी, तीसरी) के क्रम में चीजों को करना पसंद करते हैं। अन्य लोग ए-एफ प्रणाली का उपयोग करते हैं जहां अक्षर “ए” से प्राथमिकता के स्तर का प्रतिनिधित्व करते हैं जो तत्काल या महत्वपूर्ण है और “एफ” इतना जरूरी नहीं है या बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं है (उदाहरण के लिए, ए = तत्काल; बी = महत्वपूर्ण; सी = मध्यम; आदि। ) यदि किसी कार्य को किसी भी पैमाने पर उच्च दर्जा दिया गया है तो उसे सभी कार्यों के पूरा होने तक कम रेटिंग वाले अन्य लोगों पर वरीयता लेनी चाहिए।

यह तय करने के अलावा कि क्या महत्वपूर्ण है, यह तय करना भी महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कार्य/लक्ष्य के लिए कितना समय आवंटित किया जाना चाहिए। आप उनके साथ यथार्थवादी समय की कमी के बिना प्राथमिकताएं निर्धारित नहीं कर सकते। प्रत्येक कार्य के लिए समय की कमी आपको अपने दिन को बुद्धिमानी से व्यवस्थित करने में मदद करेगी (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

टाइम मैनेजमेंट क्या है।

  • आप उनके साथ यथार्थवादी समय की कमी के बिना प्राथमिकताएं निर्धारित नहीं कर सकते। प्रत्येक कार्य के लिए समय की कमी आपको अपने दिन को बुद्धिमानी से व्यवस्थित करने में मदद करेगी।
  • आपको सेल फोन, अन्य लोगों और चीजों जैसे विकर्षणों से बचना होगा जो आपको एक निश्चित समय अवधि के भीतर अपने कार्यों को पूरा करने से विचलित कर सकते हैं।
  • यदि आप जीवन के साथ-साथ काम के माहौल में चीजों को जल्दी और कुशलता से करना चाहते हैं तो एक समय में एक चीज पर ध्यान केंद्रित रहने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है।

लंबे नीरस कार्यों के बीच ब्रेक लेने से फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। ब्रेक आपके दिमाग को कुछ योग्य आराम देने का एक अच्छा तरीका है। यह कुछ भी हो सकता है जैसे बगीचे में घूमना या अपने पालतू जानवर के साथ खेलना या यहां तक ​​कि किसी दोस्त से फोन पर बात करना। ब्रेक आपकी प्राथमिकताओं को सही करते हुए आपके फोकस और दक्षता को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

लंबे नीरस कार्यों के बीच ब्रेक लेने से फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।
लंबे नीरस कार्यों के बीच ब्रेक लेने से फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

टाइम मैनेजमेंट क्या है। लंबे नीरस कार्यों के बीच ब्रेक लेने से फिर से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। ब्रेक आपके दिमाग को कुछ योग्य आराम देने का एक अच्छा तरीका है।

यह कुछ भी हो सकता है जैसे बगीचे में घूमना या अपने पालतू जानवर के साथ खेलना या यहां तक ​​कि किसी दोस्त से फोन पर बात करना।

ब्रेक आपकी प्राथमिकताओं को सही करते हुए आपके फोकस और दक्षता को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे।

जब आप घंटों तक किसी चीज़ पर काम कर रहे होते हैं, तो एक समय में एक काम करते हुए थक जाना आसान हो जाता है,

जैसे कि एक लेख पढ़ना या ईमेल संदेशों की जाँच करना ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पिछली बार से कुछ भी अत्यावश्यक नहीं आया है (जो कर सकता है बहुत तेजी से होता है)।

यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप इस थकान को दूर करने में मदद करके काम की लंबी अवधि के दौरान

खुद को स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक दिन नियमित रूप से ब्रेक लें ताकि जब काम के समय के दौरान कुछ आराम की नींद लेने के बाद फिर से समय आए – जो चाहिए किसी भी चीज़ से पहले हमेशा पहले आओ!

निष्कर्ष (टाइम मैनेजमेंट क्या है)

एक सफल व्यवसाय स्वामी हमेशा उत्पादकता में सुधार के नए तरीकों की तलाश में रहता है। ”टाइम मैनेजमेंट क्या है” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

ऐसा करने के लिए, उसे यह समझना चाहिए कि दक्षता बढ़ाने के लिए समय का प्रबंधन कैसे किया जा सकता है और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके कर्मचारी काम पर अनावश्यक रूप से समय बर्बाद नहीं कर रहे हैं।

अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के बारे में याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी काम को करने में कितने भी समर्पित क्यों न हों,

हमेशा ऐसा समय आएगा जब यह एक दिन या सप्ताह में पर्याप्त घंटे नहीं लगता। यह जरूरी नहीं है कि आपके समग्र प्रदर्शन के बारे में कुछ भी बुरा हो;

इसे कड़ी मेहनत के खराब परिणामों के बहाने के रूप में सोचने के बजाय, सोचें कि इन अतिरिक्त घंटों को पूरी तरह से कुछ और करने में कितना मूल्यवान हो सकता है!

मुझे उम्मीद है कि ”टाइम मैनेजमेंट क्या है” के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
यहाँ क्लिक करें ”7 Amazing ways to earn money online” के बारे में जानने के लिए ।

Leave a Reply