You are currently viewing ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए 6 स्टेप्स | How to make money blogging 6 steps
Know all about How to make money blogging

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए 6 स्टेप्स | How to make money blogging 6 steps

Spread the love
5/5 - (25 votes)

परिचय (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

परिचय (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)
परिचय (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए। यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं। ”ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए” के बारे में जानने के लिए लगातार पड़ते रहे।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी निश्चित विषय के विशेषज्ञ हैं, तो एक सदस्यता साइट बनाएं जहां सदस्य आपकी सामग्री (या अन्य लोगों) तक पहुंचने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं।

यदि आप eBooks लिखते हैं, तो एक Affiliate Business बनाएँ जहाँ लोग आपकी पुस्तक से संबंधित कुछ डाउनलोड करने पर आपको भुगतान करते हैं।

हालाँकि, पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका विज्ञापन और संबद्ध विपणन के माध्यम से है – दोनों ही शुरुआती लोगों के लिए आसान तरीके हैं जिनके पास इस क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है।

”ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

एक विज्ञापन नेटवर्क में शामिल हों (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए। एक विज्ञापन नेटवर्क से जुड़ना ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का पहला कदम है। कई अलग-अलग प्रकार के विज्ञापन नेटवर्क हैं, लेकिन वे सभी एक ही उद्देश्य की पूर्ति करते हैं:

वे आपको इसके विरुद्ध विज्ञापन बेचकर अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने की अनुमति देते हैं।

साइन अप करने से पहले उनके नियमों और शर्तों (टी एंड सी) का अध्ययन करके यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके लिए कौन सा सही है।

आप किस प्रकार की सामग्री लिख रहे हैं, इसके आधार पर विभिन्न विज्ञापन नेटवर्क के फायदे और नुकसान अलग-अलग होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा यहां किया गया कोई भी निर्णय आपके ब्लॉग के अन्य पहलुओं को प्रभावित नहीं करता है—

जैसे कि इसमें कितना समय लगता है या कितना प्रयास होता है हर हफ्ते पोस्ट लिखने में जाता है! विभिन्न प्लेटफार्मों के बीच चयन करते समय हमसे पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्न यहां दिए गए हैं:

”ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए” के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक देखें ।

अपनी खुद की ईबुक बनाएं (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

अपनी खुद की ईबुक बनाएं (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)
अपनी खुद की ईबुक बनाएं (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए।

  • अपनी खुद की ईबुक बनाएं।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें।
  • एक प्रकाशक खोजें, फिर कोई है जो इसे आपके लिए प्रकाशित करेगा (और पाठ्यक्रम के संपादन के लिए भुगतान करेगा)।
  • किंडल और आईट्यून्स के लिए पुस्तक को प्रारूपित करें, ताकि आईपैड या आईफ़ोन जैसे उपकरणों पर देखे जाने पर यह पेशेवर दिखे।
  • ब्लॉग पोस्ट और सोशल मीडिया प्रोफाइल में इसके लिंक पोस्ट करके अपनी ईबुक का प्रचार करें; उन लोगों के ईमेल पते जिन्होंने आपकी पुस्तक की प्रतियां खरीदी हैं;
    ईमेल भेजकर उन्हें जल्द ही आने वाली नई पुस्तकों के बारे में बताएं (इसे “ड्रिप अभियान” कहा जाता है); लोगों द्वारा खरीदे जाने तक हर दिन स्वचालित अनुस्मारक सेट करें!

सहबद्ध विपणन (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

सहबद्ध विपणन (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)
सहबद्ध विपणन (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए। Affiliate Marketing उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देकर पैसे कमाने की प्रक्रिया है।

आप किसी विशेष वेबसाइट पर लोगों को रेफ़र करके कमीशन कमा सकते हैं, जो तब उन उत्पादों को खरीदते हैं जिनके लिए आपको भुगतान किया जाता है।

संबद्ध कार्यक्रम एक नेटवर्क का हिस्सा होते हैं जहां सहयोगी एक दूसरे के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करते हैं। वहाँ कई अलग-अलग संबद्ध कार्यक्रम हैं, इसलिए आपकी आवश्यकताओं और रुचियों के अनुकूल एक खोजना महत्वपूर्ण है!

सहबद्ध विपणन दो प्रकार के होते हैं: “रेफ़रल” या “संबद्ध विपणन” (जिसे अक्सर “नेटवर्किंग” कहा जाता है)। ये शर्तें बताती हैं कि जब कोई आपकी साइट या ब्लॉग पोस्ट पर क्लिक करने के बाद आपके लिंक के माध्यम से कुछ खरीदता है तो आप कितना पैसा कमाते हैं

– आमतौर पर उनके क्रेडिट कार्ड की जानकारी का उपयोग करके। इन प्रकारों के बीच मुख्य अंतर यह है कि वे कब होते हैं: रेफ़रल तब होता है जब उपयोगकर्ता किसी बाहरी साइट से आपकी साइट पर क्लिक करते हैं;

जबकि अगर कोई बाहरी साइट पर पंजीकरण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अपने ईमेल पते का उपयोग करके साइन अप करता है, तो उस व्यक्ति को “संबद्ध” माना जाता है।

एक सदस्यता साइट बनाएँ (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए। सदस्यता साइट एक वेबसाइट है जहां आप प्रीमियम सामग्री तक पहुंचने के लिए सशुल्क सदस्यता प्रदान करते हैं।

आप इसका उपयोग अपने दर्शकों को उत्पाद, सेवाएं और/या ऑफ़र बेचने के लिए कर सकते हैं।

ईमेल सूची बनाने के लिए सदस्यता साइटें भी बहुत अच्छी हैं क्योंकि वे आपको उन ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और पोषित करने की अनुमति देती हैं जो आपसे केवल एक उत्पाद या सेवा से अधिक चाहते हैं।

सदस्यता साइट स्थापित करने के लिए:

वर्डप्रेस पर एक खाता बनाएं (यदि आपके पास कोई नहीं है) या स्क्वरस्पेस, ब्लूहोस्ट या विक्स जैसे अन्य प्लेटफॉर्म (हम WP इंजन की सलाह देते हैं)।

WP व्यवस्थापक पैनल में “थीम्स” के तहत अपनी स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर “नया जोड़ें” बटन पर क्लिक करके अपनी पसंद का टेम्पलेट जोड़ें: https://codecanyon-com/product/6504212/wordpress-member-site

परामर्श या कोचिंग कॉल के माध्यम से विशेषज्ञता बेचें (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

यदि आप किसी क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं, तो पैसे कमाने में किसी और की मदद करने के प्रस्ताव पर विचार करें।

अपने आप को विशेषज्ञ और खरीदार के रूप में अपने ग्राहक के रूप में एक परामर्श कॉल सेट करें।

जब आप इस कॉल को सेट करते हैं, तो समझाएं कि आप दोनों के लिए एक साथ काम करना क्यों महत्वपूर्ण है—और समीकरण के दोनों पक्षों में कितना समय और प्रयास लगेगा (कितना धन सहित)।

अपनी कॉल का मूल्य $50 प्रति घंटा या उससे कम; याद रखें कि यदि कोई व्यक्ति अभी कुछ करना चाहता है तो वे उससे अधिक भुगतान करेंगे, यदि उसके पास बाद में सड़क के नीचे अधिक समय या संसाधन उपलब्ध हों।

इन कॉलों को प्रभावी ढंग से बाजार में लाने के लिए:

ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन आपको इसे सही करना होगा (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन आपको इसे सही तरीके से करना होगा। सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि आपके दर्शक आपसे क्या चाहते हैं और वे इसे कैसे वितरित करना चाहते हैं।

यह वह जगह है जहाँ “सामग्री विपणन” शब्द चलन में आता है। सामग्री विपणन में ऐसी सामग्री बनाना शामिल है जो विशेष रूप से आपके दर्शकों के लिए अभिप्रेत है और इसे इस तरह से वितरित करना है जो उन्हें आपके ब्रांड या उत्पाद (यदि लागू हो) से जोड़े रखता है।

यदि कोई ब्लॉग पोस्ट इन मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उसे प्रकाशित न करें!

आपको एकरूपता की भी आवश्यकता है—वे आज एक पोस्ट पढ़ सकते हैं लेकिन कल दूसरी पोस्ट नहीं पढ़ सकते क्योंकि वे विषय-वस्तु से ऊब चुके हैं या वेब पर कहीं और कुछ बेहतर खोज रहे हैं;

यदि यह समय के साथ (कुछ महीने) बार-बार होता है, तो लोग किसी भी साइट पर जाना पूरी तरह से बंद कर देंगे क्योंकि अब कोई भी नई पोस्ट नियमित रूप से पर्याप्त नहीं बनाई जा रही है क्योंकि किसी को भी इस बात की परवाह नहीं है कि अब क्या हो रहा है जब तक कि जल्द ही कुछ महत्वपूर्ण न हो जाए।

प्रबंधन द्वारा किए जा रहे परिवर्तनों के बारे में एक घोषणा ताकि सभी को पता चले कि ऑनलाइन पोस्ट की गई अफवाहों पर पूरी तरह से भरोसा करने के बजाय स्वयं निर्णय लेने से पहले क्या हो रहा है –

इसलिए सुनिश्चित करें कि इस प्रकार की चीजें चिंता करने से पहले शायद ही कभी होती हैं। बहुत अधिक

निष्कर्ष (ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

अंत में, ब्लॉगिंग पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन यह हमेशा आसान नहीं होता है। आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और अपने ब्लॉग के साथ सफल होने के लिए आवश्यक समय और प्रयास लगाना होगा।

मुझे उम्मीद है कि ”ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए” के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।
यहाँ क्लिक करें ”7 Amazing ways to earn money online” के बारे में जानने के लिए ।

Leave a Reply