You are currently viewing 6 बाते डिजिटल मार्केटिंग  के बारे में | What Is Digital Marketing In Hindi
डिजिटल मार्केटिंग

6 बाते डिजिटल मार्केटिंग  के बारे में | What Is Digital Marketing In Hindi

Spread the love
Rate this post

नमस्कार दोस्तों ! आजकल मोबाइल , डिजिटल मार्केटिंग और इंटरनेट के ज़माने में, हर कोई ऑनलाइन कमाई शुरू कर चुका है। ऐसे बहुत से तरीके है जिनसे आप घर बैठे कमाई कर सकते है उन्ही में से एक तरीका डिजिटल मार्केटिंग भी है। आज के ज़माने में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग काफी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, इसीलिए आजकल हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स और सेवाएं ऑनलाइन प्रमोट करती है , इससे कंपनी का खर्चा भी बचता है और सोशल अवेयरनेस भी बढ़ती है लोगो के बीच। 

यह सबसे चीप साधन है बिज़नेस को फैलाने का और उसकी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने का। हर कंपनी जब भी कोई प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उसकी मार्केटिंग करती है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक उसका सामान पोहोच सके और लोगो की नज़रो में आ सके।  तो आइये जानते है डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ नई और रोचक बाते , तबतक आपसे निवेदन है की ब्लॉग को पूरा आखिर तक पढ़ना। 

डिजिटल मार्केटिंग
डिजिटल मार्केटिंग

Table of content 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

इसकी आवशयकता क्या है ?

क्या इसमें करियर बनाया जा सकता है ?

इसको किस तरह से सीखा जा सकता है ?

इसे कैसे शुरू कर सकते है ?

बेस्ट बुक्स डिजिटल मार्केटिंग के लिए ?

 डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

डिजिटल मार्किट दो शब्दों को मिलकर बना है , डिजिटल यानि इंटरनेट और मार्केटिंग यानि बाजार अर्थात इंटरनेट का बाजार। वह सर्विसेज और प्रोडक्ट्स जो ऑनलाइन बेचे जाते है या फिर इंटरनेट के ज़रिये प्रमोट किया जाता है।  ऑनलाइन मार्केटिंग के हज़ारो ज़रिये है जो समये के साथ साथ बढ़ते ही जा रहे है। 

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं को लोगो तक पोछाने का सबसे आसान तरीका है।  ऑफलाइन मार्केटींग और ऑनलाइन मार्केटिंग में ज़मीन अस्मा का फासला है , ऑनलाइन मार्केटिंग के थ्रू अपने टारगेट लोगो तक जल्द ही पोहछा सकते है, ऑफलाइन में यही चीज़ मुश्किल हो जाती हो। 

बड़ी बड़ी कंपनी लाखो रुपए खर्च करते है अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए। क़ाफ़ि अच्छा साधन है ये पैसे कमाने का।  एक व्यक्ति करीब २ घंटे व्यतीत करता है इंटरनेट पर , काफी अच्छा जरिया है लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स और सेवाएं पोहोचाने का। https://dailybodh.com/business/digital-marketing/

इसकी आवशयकता क्या है ?

हम सब जानते है मार्केटिंग कितना आवश्यक होता है किसी भी कंपनी की ग्रोथ के लिए। हर कंपनी मार्केटिंग की दम पर ही चल रही है मार्किट में। ये दौर अब टेक्नोलॉजी पे टिका हुआ है , इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग इतनी जल्दी बढ़ रही है। आजकल के लोगो के पास समये कम है, इसीलिए डिजिटल मार्केटंग उनके लिए बेस्ट चॉइस है इसमें समये भी कम लगता है काम भी जल्दी से हो जाता है। इसमें लागत भी कम लगती है ऑफलाइन मार्केटिंग से अगर तुलना करे तो।

डिजिटल मार्केटिंग में हज़ारो तरीके है आपके पास ,अपना प्रोडक्ट और सेवाएं लोगो तक पोहोचाने के लिए।कंपनी की ब्रांड वैल्यू भी तेज़ी से बढ़ती है। इसके ज़रिये आपका प्रोडक्ट ग्लोबली प्रमोट भी किया जा सकता है।  डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच भी सकते है ,दुनिया के किसी भी कोने में।  हम सब जानते ही है टेक्नोलॉजी ज़माना है और आगे भी रहेगा ही , व्यापारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा बहुत आसानी से व्यापर किया जा सकता है बिना किसी तीसरे की मदद लिए। 

क्या इसमें करियर बनाया जा सकता है ?

जी हाँ, बेशक आप इसमें अपना करियर बना सकते है। आजकल समय डिजिटल का है , टेक्नोलॉजी का है , जिसके चलते लगभग सभी व्यवसाय डिजिटल होते जा रहे है।  समय के साथ साथ बदलाव ज़रूरी है , यही चीज़ बिज़नेस पर भी लागु होती है। अब वो दिन बीत गए जब घर घर जा कर प्रोडक्ट को बेचा जाता था।   कोई भी व्यक्ति इस में अपना करियर बना सकता है , बस आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए की क्या है डिजिटल मार्केटिंग या फिर आप इसका कोर्स भी कर सकते है , इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। इसमें आपको बस टार्गेटेड ऑडियंस तक प्रोडक्ट को पोहोचाना होता है, ये काम कंपनी की डिमांड से अलग अलग भी हो सकता है।  

इसमें कई प्रकार होते है जैसे की-

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर , जिसकी सैलरी करीब ५ लाख से १२ लाख के बिच में होती है 

डिजिटल सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर  , इसमें सैलरी करीब ३-१२ लाख करीब होती है 

  1. SEO मैनेजर , सैलरी करीब ३-१२ लाख 
  2. वेब डिज़ाइनर एंड डेवलपर , इसकी सैलरी करीब ३-१० लाख 
  3. कंटेंट राइटिंग , इसकी सैलरी करीब २ – ६लख 
  4. सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट , इसकी सैलरी करीब २२०००० -१० लाख करीब 
  5. ईमेल राइटिंग स्पेशलिस्ट , इसकी सैलरी करीब २५०००० – ५० लाख करीब , आदि 

डिजिटल मार्केटिंग में काफी सरे स्कोप है करियर बनाने के लिए। काफी सारे स्टार्टअप कंपनी में भी आप काम कर सकते है। 

इसको किस तरह से सीखा जा सकता है ?

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्सेज ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किये जा सकते है।  कुछ वेबसाइट में इसे फ्री भी सिखाया जाता है और कही पेड कोर्सेज भी होते है।  ऑफलाइन की अगर बात करे तो आप अपने शहर में किसी अच्छे इंस्टिट्यूट या कॉलेज से भी इसका कोर्स कर सकते है। अगर आपको घर बैठे इसका कोर्स करना हो और वो भी बिलकुल मुफ्त, तो ये दो वेबसाइट है जहा आप खुद को एनरोल करा सकते है। Google Digital Unlocked,

Google Skill Shop , कोर्स को ख़तम से करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी प्राप्त होगा जिसकी वैल्यू बहुत होती है आजकल के ज़माने में। 

डिजिटल मार्केटिंग में अलग अलग कोर्सेज होते है , जिनके अलग अलग स्पेशलिस्ट होते है। CDMM

SEO

SMM

E-mail Marketing

Inbound Marketing

Growth Hacking

Web Analytical

Mobile Marketing

 ये सरे कोर्सेज भी डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपको फीस कई कॉलेजों में अलग-अलग होती है। एक अनुमान से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस INR 15-60 हजार तक की फीस हो सकती है।बैचलर्स कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पूरा किया हो। कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं।

इसे कैसे शुरू कर सकते है ?

आप डिजिटल मार्केटिंग काफी तरीको से शुरू कर सकते है , आइये जानिए –

ब्लॉग्गिंग (Blogging) – यह एक बहुत आसान और अच्छा तरीका है डिजिटल एरा में कदम रखने का , इसमें आपको कंटेंट राइटिंग लिखना होता है फिर इसे पोस्ट करना होता है ब्लॉग्गिंग साइट्स पर। इससे  पैसा कमाया जा सकता है , इसमें आपको हर रोज़ सीखाने और सीखने को भी मिलता रहेगा। 

सर्च इंजन ऑप्टिमिसातिओं ( Search Engine Optimisation SEO) – अगर आप सर्च इंजन के द्वारा अपनी वेबसाइट पर कस्टमर्स और ट्रैफिक लाना चाहते है तो आपको SEO  का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है। एक SEO एक्सपर्ट की काफी अच्छी सैलरी भी होती है 

यूट्यूब (Youtube)- ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है डिजिटल मार्केटिंग का।  यह एक फ्री प्लेटफार्म है ,आप वीडियोस के द्वारा प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते है। 

सोशल मीडिया (Social media)- यह एक अच्छा तरीका है फेमस होने का , आजकल सबको फेम चाहिए होता है।  इससे अच्छा प्लेटफार्म नहीं कोई , इंस्टग्राम , स्नैपचैट आदि। 

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)-  इसके द्वारा आप दूसरो का प्रोडक्ट प्रमोट करके उसमे से कुछ % का कमीशन चार्ज कर सकते है।  

एप  मार्केटिंग (App marketing) – आजकल जितनी भी बड़ी बड़ी कम्पनिया है उनके एप  भी आ गये है , आजकल हर कोई पेमेंट ऑनलाइन करता है जिससे ऑनलाइन पेमेंट वाले एप्स सुर्खिओ  में है , और ये सारे एप्स आपको प्ले स्टोर (play store ) में मिल जाते है। एप मार्केटिंग में आपको एप को प्रमोट करना परता है ताकि लोगो की  नज़र परे ।   

ईमेल मार्केटिंग (Email marketing) – किसी भी बड़ी कम्पी के लिए ईमेल मार्केटिंग बहुत ज़रूरी है ताकि , नई फीचर (new features ) , डिस्कोउन्ट्स (discount) , नई प्रोडक्ट्स वो ईमेल के माध्यम से कस्टमर्स तक पंहुचा सके। इसके साथ ही साथ आप ईमेल के माध्यम से कस्टमर का फीडबैक (feedback)भी ले सकते है। 

बेस्ट बुक्स डिजिटल मार्केटिंग के लिए ?

डिजिटल मार्केटिंग एक लोकप्रिय कोर्स बन चुका है , इसके लिए काफी सारी पुस्तके ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीको से मिल जायगी।  आइये हम आपको कुछ अच्छी पुस्तके सजेस्ट कर देते है ताकि आपको आसानी हो। 

डिजिटल मार्केटिंग से सीखो और कमाओ (R.P. Singh) ये आपको अमेज़न पर मिलजायगी 

Epic Content Marketing by Joe Pulizzi

Digital Marketing 2020 by Danny Star

Digital Marketing for Dummies by Ryan Deiss & Russ Henneberry

The Art of SEO by Eric Enge, Stephan Spencer, Jessie Stricchiola

New Rules of Marketing and PR by David Meerman Scott

pixabay
डिजिटल मार्केटिंग

दोस्तों ! उम्मीद करते है हम की आपको ये ब्लॉग पसंद आया हो , प्लीज कमेंट में ज़रूर बताइयेगा। इस लेख में आपने सीखा, की आप इसमें अपना क़रीर कैसे बना सकते है , इसके कोर्स कहा आपको मिल सकते है। आशा करते है की आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी की कैसे शुरू करे, कौन  शुरू कर सकता है।  अगर पसंद आय तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे।  अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते है https://newsmeto.com/digital-marketing-kya-hai-online-marketing-kaise-start-kare/

 

Leave a Reply